Article of the Month - Astroindusoot

Astro Articles

शनि की दशा देगी आपको कैसा फल जानिए

किसी भी व्यक्ति की कुंडली में शनि की दशा का फल तीन बातों पर निर्भर करता है, एक तो शनि आपकी कुंडली में शुभ फलकारक ग्रह है या अकारक ग्रह, दूसरा है शनि की प्लेसमेंट आपकी कुंडली में शनि किस भाव और स्थिति में है और तीसरी बात है शनि आपकी कुंडली में कितना बली या कमजोर है। इसलिए अगर आपकी कुंडली में शनि शुभ कारक है मजबूत है और अच्छी स्थिति में है तो शनि दशा आपको अच्छे परिणाम देगी और अगर शनि आपकी कुंडली में शनि अकारक है तो मध्यम परिणाम मिलेंगे पर अगर शनि आपके लिए अकारक भी है और शनि की स्थिति भी दुःख भावो में है या अकारक होने के साथ साथ शनि आपकी कुंडली में बहुत कमजोर है तो भी ऐसे में शनि की दशा आपके जीवन में संघर्ष बढ़ाएगी। शनि अगर शुभ भावों केंद्र त्रिकोण लाभ स्थान आदि में हो उच्च राशि में हो तो भी शनि की दशा अच्छे परिणाम देती है पर छटे आठवे बारहवे भाव में हो सूर्य से अस्त हो या नीच राशि (मेष) में होने पर शनि की दशा जीवन में संघर्ष बढ़ाती है

समान्यतः वृष मिथुन कन्या तुला मकर और कुम्भ लग्न वालों के लिए शनि की दशा शुभ होती है, मेष वृश्चिक के लिए मध्यम और कर्क सिंह धनु और मकर लग्न वालो के लिए शनि की दशा संघर्ष बढ़ने वाली होती है बाकी सटीक परिणाम शनि के बल और प्लेसमेंट पर निर्भर करता है।

बारह लग्नो के लिए शनि की दशा का फल -

मेष लग्न - मेष लग्न वाले व्यक्तियों के लिए शनि की दशा करियर में उन्नति और धन लाभ बढ़ाने वाली होती है।

वृष लग्न - वृष लग्न वालो के लिए शनि की दशा राजयोग कारक होती है है, शनि की दशा में भाग्योदय होता है और करियर में भी बहुत अच्छे परिणाम मिलते हैं।

मिथुन लग्न - मिथुन लग्न वालों के लिए शनि की दशा शुभ परिणाम देती है भाग्योदय होता है और जीवन में उन्नति मिलती है।

कर्क लग्न - कर्क लग्न वालो के लिए शनि मारक है इसलिए की दशा संघर्ष बढ़ाती है और शनि की दशा में खास तौर पर स्वास्थ समस्याएं परेशान करती हैं।

सिंह लग्न - सिंह लग्न में भी शनि मारक है इसलिए सिंह लग्न वालों को भी शनि की दशा संघर्ष देती है और शारीरिक कष्ट बढ़ाती है।

कन्या लग्न - कन्या लग्न वालों के लिए शनि की दशा सकारात्मक होती है और शनि की दशा में अच्छे परिणामम मिलते हैं।

तुला लग्न - तुला लग्न में शनि राजयोग करक ग्रह होता है इसलिए तुला लग्न वालों को शनि की दशा में बहुत शुभ परिणाम मिलते हैं संपत्ति, घर, वाहन आदि की प्राप्ति और जीवन में सफलता मिलती है।

वृश्चिक लग्न - वृश्चिक लग्न के लोगों को शनि की दशा मध्यम परिणाम देती है थोड़ा संघर्ष तो होता है पर जीवन में संपत्ति बढ़ती है।

धनु लग्न - धनु लग्न में शनि मारक ग्रह होता है इसलिए धनु लग्न वालों के लिए शनि की दशा स्वास्थ समस्याएं बढ़ाती है और जीवन में संघर्ष और भागदौड़ भी बढ़ता है।

मकर लग्न - मकर लग्न वालों के लिए शनि की दशा शुभ फल देती है जीवन में उन्नति मिलती है सामाजिक प्रतिष्ठा बढाती है और धन वृद्धि भी होती है।

कुम्भ लग्न -कुम्भ लग्न वालों के लिए भी शनि की दशा अच्छे परिणाम देती है और शनि की दशा में जीवन मे उन्नति मिलती है प्रतिष्ठा बढ़ती है दूर की यात्रायें होती हैं किये गए कार्य सफल होते हैं।

मीन लग्न - मीन लग्न के लोगों के लिए शनि की दशा संघर्ष बढ़ाने वाली होती है शनि की दशा में इनके जीवन में भागदौड़ बहुत बढ़ जाती है धन खर्च बहुत होता है और हर काम बहुत भागदौड़ के बाद पूरा होता है।

अगर शनि की दशा के कारण आपके जीवन में संघर्ष बढ़ रहा हो तो ये उपाय करें -
1. ॐ शम शनैश्चराय नमः का एक माला रोज जाप करें।
2. शनिवार की शाम पीपल पर सरसों तेल का दिया जलाएं।
3. गरीब, वृद्ध और विकलांग लोगों की सेवा करें।

।। श्री हनुमते नमः।।

अगर आप अपने जीवन से जुडी किसी भी समस्या किसी भी प्रश्न जैसे – हैल्थ, एज्युकेशन, करियर, जॉब मैरिज, बिजनेस आदि का सटीक ज्योतिषीय विश्लेषण और समाधान लेना चाहते हैं तो हमारी वैबसाईट पर Online Consultation के ऑप्शन से ऑनलाइन कंसल्टेशन लेकर अपनी समस्या और प्रश्नो का घर बैठे समाधान पा सकते हैं अभी प्लेस करें अपना आर्डर कंसल्ट करें ऑनलाइन

ऑनलाइन कंसल्टेशन की जानकारी के लिए हमारे कस्टमर केयर या वाट्सएप्प नंबर पर भी बात कर सकते हैं

Customer Care – 9027498498 WhatsApp - 9068311666

ASTRO ARTICLES