Article of the Month - Astroindusoot

Astro Articles

ज्योतिष में मंगल से जुडी 15 विशेष बातें

1. अगर किसी व्यक्ति की कुंडली में मंगल स्व या उच्च राशि (मेष वृश्चिक मकर) में हो तो ऐसा व्यक्ति कर्मप्रधान मेहनती निडर और पक्के इरादों वाला होता है ऐसे व्यक्ति को किसी के आधीन रहना पसंद नहीं होता।

2. जिन लोगों की कुंडली में मंगल सूर्य या बुध के साथ होता है उन्हें ज्यादा गुस्सा आने की समस्या होती है पर ऐसे व्यक्ति आपने काम और कर्तव्यों के प्रति लगनशील होते हैं।

3. अगर कुंडली में मंगल दशम भाब में हो या दशम भाव पर मंगल की दृष्टि हो तो ऐसे में तकनीकी क्षेत्र (विशेषकर इंजीनियरिंग) में करियर बनने की अच्छी सम्भावना होती है।

4. अगर कुंडली में मंगल नीच राशि (कर्क) में हो या छटे आते भाव में हो तो ऐसे लोगों को बड़ा कर्ज या लोन लेने से बचना चाहिए क्योंकि ऐसे में कर्ज वापसी आसानी से नहीं हो पाती।

5. अगर आपकी कुंडली में मंगल और राहु का योग है तो आपको वाहन चलाने में हमेशा सावधानी रखनी चाहिए क्योंकि इस योग से जीवन में कई बार एक्सीडेंट्स की सम्भावना बनती है।

6. कुंडली में मंगल बहुत मजबूत और अच्छी स्थिति में है तो ऐसे लोगों को प्रॉपर्टी डीलिंग, जमीन जायदात, बिजली का सामान, मसाले, बेकरी और ताम्बे से बनने वाली वस्तुओं का कार्य लाभदायक होता है, बशर्ते कुंडली का लाभ स्थान लाभेश और दशम भाव भी अच्छा हो।

7. अगर कुंडली में मंगल नीच राशि में हो राहु केतु या सूर्य के साथ हो तो ये योग एसिडिटी की समस्या को बहुत बढ़ाता है इसलिए ऐसे लोगों को तेज मसालेदार भोजन से हमेशा बचना चाहिए।

8. जिन लोगों की कुंडली में मंगल आठवे भाव में होता है उनके जीवन में एक्सीडेंट्स और एक से ज्यादा बार सर्जरी की स्थिति बनती है इसलिए ऐसे लोगों को हमेशा मंगल के उपाय दान अदि करते रहना चाहिए।

9. मेहनत मजदूरी करने वाले लोगों का प्रतिनिधित्व मंगल ही करता है इसलिए मजदूरों के साथ अच्छा व्यवहार करने और उनकी सेवा सहायता करने से आपकी कुंडली का मंगल आपके लिए सकारात्मक बनता है।

10. अगर किसी स्त्री की कुंडली में मंगल कमजोर या पीड़ित हो तो उसके पतिसुख या वैवाहिक जीवन में दिक्कतें आती हैं इसलिए अपने अच्छे वैवाहिक जीवन के लिए स्त्रियों को मंगल के उपाय या मंत्र जाप अवश्य करते रहना चाहिए।

11. जिन लोगों की कुंडली में मंगल की दशा चल रही हो उन्हें गाय को रोज रोटी और गुड़ खिलाना चाहिए इससे मंगल की दशा आपके लिए सकारात्मक बन जाती है।

12. जिन लोगों की कुंडली में मंगल नीच राशि में राहु के साथ या किसी भी प्रकार पीड़ित होता है उन्हें भाइयों का सुख (विशेषकर बड़े भाई) नहीं मिलता या भाइयों से वैचरिक मतभेद रहते हैं।

13. जो लोग कर्ज समस्या से बहुत परेशान हैं उन्हें ऋणमोचन मंगल स्तोत्र का रोज तीन बार पाठ करना चाहिए इससे बहुत सकारात्मक परिणाम मिलते हैं।

14. मंगल को मजबूत करने के लिए हर मंगलवार को श्री हनुमान जी को अनार का फल चढ़ाना भी एक अचूक उपाय है।

15. जो लोग अपने कर्म को हमेशा शुद्ध रखते हैं उन्हें मंगल हमेशा अच्छे परिणाम देता हैं।

ASTRO ARTICLES