Article of the Month - Astroindusoot

Astro Articles

देव गुरु बृहस्पति आ रहे हैं "मकर" में इस तरह प्रभावित होंगी बारह राशियाँ

ज्योतिष में देवगुरु बृहस्पति का बहुत विशेष महत्त्व है क्योंकि हमारे जीवन की बहुत ख़ास चीजों जैसे एजुकेशन, नॉलिज, संतान सुख आदि पर तो बृहस्पति का नियंत्रण होता ही है लेकिन जब एक राशि में एक वर्ष संचार करने के बाद जब भी बृहस्पति का किसी नई राशि में प्रवेश होता है तो इससे सभी व्यक्तियों के जीवन में काफी बड़े परिवर्तन भी आते हैं और सभी बारह राशियों पर भी इसका बहुत विशेष प्रभाव पड़ता है।

पिछले काफी लम्बे टाईम से बृहस्पति का गोचरीय संचार धनु राशि में चल रहा था पर अब 20 नवम्बर को बृहस्पति का प्रवेश मकर राशि में हो रहा है, हालाँकि इस बार कुछ विशेष कारणों से मकर राशि में बृहस्पति का ट्रांजिट केवल पांच महीने के लिए ही होगा जिसमे के 20 नवम्बर 2020 से 5 अप्रैल 2021 तक बृहस्पति का संचार मकर राशि में होगा 5 अप्रैल 2021 को बृहस्पति का प्रवेश कुम्भ राशि में प्रवेश हो जायेगा... लेकिन 20 जून 2021 को बृहस्पति वक्री होगा और वक्री चलते हुए 14 सितम्बर 2021 को फिर से बृहस्पति मकर राशि में आ जायेगा और 14 सितम्बर 2021 से 20 नवम्बर 2021 तक लगभग दो महीने के लिए फिर से मकर राशि में रहेगा। अब फिलहाल 20 नवम्बर 2020 से 5 अप्रैल 2021 के बीच बृहस्पति के मकर राशि में गोचर के फल को देखें तो बृहस्पति का मकर राशि में संचार सभी लोगों के जीवन में कुछ न कुछ परिवर्तन जरूर कराएगा और आपको इसके कैसे रिजल्ट्स मिलेंगे ये हम बारह राशियों के अनुसार आगे बता रहे हैं

20 नवम्बर को दोपहर 1 बजकर 14 मिंट पर बृहस्पति का मकर राशि में प्रवेश हो जायेगा, मकर राशि हालाँकि बृहस्पति की नीच राशि है लेकिन यहाँ एक अच्छी बात ये है के शनि पहले से ही मकर में चल रहे हैं और अब 20 नवम्बर को बृहस्पति के मकर राशि में आने से शनि और बृहस्पति का योग बन जायेगा जिससे बृहस्पति का नीच भंग राजयोग की स्थिति बन जाएगी और इसके अलावा शनि बृहस्पति के योग को ज्योतिष में एक शुभ योग भी माना गया है, बृहस्पति के नीच राशि में आने के कारण हालाँकि कोरोना की स्थिति में थोड़ी बढ़ोत्तरी होना तो पॉसिबल है इसलिए आप सभी को अपनी हैल्थ को लेकर बहुत कॉन्शियस रहना होगा पर सिचुएशन पहले जैसी ना होकर मेनजियेबल ही रहेगी। इसके अलावा शनि को आजीविका या प्रोफेशनल लाईफ का कारक ग्रह माना गया है और बृहस्पति को वृद्धि या उन्नति देने वाला माना गया है इसलिए जब गोचर में शनि बृहस्पति का योग होता है तो इससे समाज में आजीविका के श्रोत बढ़ते हैं और इकनॉमिकल बेटरमेंट भी होता है तो इसलिए 2020 में कोरोना महामारी के कारण वैश्विक स्तर पर जो समस्याएं और आर्थिक संकट आये हैं और जिन भी लोगों को पिछले काफी समय से अपने करियर जॉब या बिजनेस को लेकर प्रॉब्लम्स का सामना हो रहा है तो बृहस्पति के मकर राशि में आने के बाद नॉर्मली तो सभी लोगों को अपने करियर में कुछ न कुछ बेटरमेंट जरूर मिलेगा बाकि आपकी अपनी इंडिविजुअल राशि के हिसाब से बृहस्पति का मकर राशि में आना आपके लिए कैसा रहेगा अब इसे देखते हैं


बृहस्पति का मकर राशि में आना वृष कर्क कन्या धनु और मीन राशि के लिए बहुत शुभ है मिथुन तुला कुम्भ के लिए स्ट्रगलफुल है और बाकि सभी राशियों के लिए ये नार्मल होगा
बारह राशियों के लिए मकर राशि के बृहस्पति का फल -

मेष राशि - आपके लिए मध्यम है हालाँकि आपके सभी काम हर्डल्स के बाद पूरे होंगे लेकिन आपके जीवन में आर्थिक उन्नति होगी, पारिवारिक शांति बढ़ेगी और किसी संपत्ति वाहन खरीदने का योग भी बनेगा।

वृष राशि - आपके लिए ये बहुत शुभ है, लम्बे समय से आपके साथ चल रही स्वास्थ समस्यें रुकेंगी, आपका आत्मविश्वास बढ़ेगा भाग्य वृद्धि होगी, कार्यों में सफलता मिलेगी, जीवन में उननति होगी

मिथुन राशि - आपके लिए इ थोड़ा संघर्षकारक है, विशेष रूप से आपको स्वास्थ कष्ट बढ़ेगा इसलिए स्वास्थ के प्रति सचेत रहें, व्यर्थ के विवादों से बचने का प्रयास करें।

कर्क राशि - आपके लिए ये शुभ है, आत्मविश्वाश और मान प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी, आपके इनकम सोर्सिज बढ़ेंगे, विवाह योग्य जातकों के विवाह का योग बनेगा।

सिंह राशि - आपके लिए ये मध्यम है, हालाँकि आपके करियर में सकारात्मक परिवर्तन होंगे पर अपने स्वास्थ के प्रति सचेत रहें उतार चढ़ाव संभव है।

कन्या राशि - शुभ है, चल रहे पारिवारिक विवाद रुकेंगे, आत्मविश्वाश और प्रतिष्ठा बढ़ेगी मन में शांति आएगी, भाग्य वृद्धि होगी किये गए प्रयासों में सफलता मिलेगी, जीवन में धन लाभ बढ़ेगा।

तुला राशि - आपके साथ गृहक्लेश और पारिवारिक विवाद बढ़ेंगे इसलिए आर्ग्युमेंट्स से बचें और व्यर्थ विवादों में ना पड़ें, लेकिन आपके करियर में सकारात्मक परिवर्तन होंगे और अच्छे रिजल्ट्स मिलेंगे।

वृश्चिक राशि - आपके लिए मध्यम है, कार्यों की सफलता के लिए अधिक प्रयास करने पड़ेंगे पर कुछ बाधाओं के बाद कार्य सफल अवश्य होंगे, वैवाहिक जीवन में मधुरता बढ़ेगी। विवाह योग्य जातकों के विवाह का योग बनेगा।

धनु राशि - आपके लिए ये शुभ है, आर्थिक उननति होगी, करियर के लिए भी अच्छा है करियर में प्रोग्रैस होगी और नई अपार्चुनिटीज मिलेंगी।

मकर राशि - शुभ है, चल रहे अधिक धन खर्च में कमी आएगी, भाग्य वृद्धि होगी किये गए प्रयास सफल रहेंगे, वैवाहिक जीवन में मधुरता बढ़ेगी, विवाह योग्य जातकों के विवाह का योग बनेगा।

कुम्भ राशि - आपके लिए संघर्ष कारक है, धन खर्च बढ़ेगा जिससे आर्थिक संघर्ष की स्थिति बनेगी इसलिए आर्थिक लेनदेन में बहुत सावधानी बरतें।

मीन राशि - आपके लिए ये बहुत शुभ है, आय के श्रोत और धन लाभ बढ़ेगा, उत्साह में वृद्धि होगी, व्यापार में अच्छे परिवर्तन और लाभ होगा।




ASTRO ARTICLES