Article of the Month - Astroindusoot

Astro Articles

हनुमान चालीसा पढ़ने से आपके जीवन में होते हैं ये अद्बुध सकारात्मक परिवर्तन के विशेष लाभ

आज हम बात करने वाले हैं एक बहुत ही ख़ास टॉपिक पर और वो टॉपिक है हनुमान-चालीसा, जैसा के आपमें से ज्यादातर लोग जानते ही होंगे के लगभग 500 साल पहले जब गौस्वामी तुलसीदास जी ने "राम चरित मानस" की रचना की थी तो उससे पहले उन्होंने श्री हनुमान जी का ध्यान करते हुए हनुमान-चालीसा की रचना की थी जिससे तुलसीदास जी को हनुमान जी का आशीर्वाद प्राप्त हुआ और तब उन्होंने रामचरित मानस की रचना की..... और आज के समय में पूरे वर्ल्ड में हनुमान चालीसा सबसे ज्यादा गया जाने वाला और पाठ किये जाने वाला स्तोत्र है जो हनुमान जी की कृपा पाने का श्रेष्ठ साधन है और आप सब भी हनुमान चालीसा का पाठ करते ही होंगे और इसके सकारात्मक प्रभाव को भी आपने अपने जीवन में अनुभव किया होगा क्योंकि हनुमान जी को संकटमोचन कहा गया है इसलिए हनुमान चालीसा के पाठ से आपके जीवन के सभी संकट तो मिटते ही हैं पर इसके अलावा भी क्या आप जानते हैं के हनुमान चालीसा पढ़ने से आपको कितने सारे बेनिफिट्स होते हैं... आज हम आपको हनुमान चालीसा पढ़ने के कुछ ऐसे ही फायदे बताएँगे जिनसे आपकी लाईफ में पॉजिटिव चेनजिस तो होंगे ही पर साथ ही आपकी लाईफ की बहुतसी प्रॉब्लम्स भी दूर हो जाएँगी।

1. आत्मविश्वास - हनुमान-चालीसा पढ़ने से जिस चीज में आपको सबसे पहला फायदा होगा वो है आपका कॉन्फिडेंस लेवल, नियमित रूप से हनुमान-चालीसा का पाठ करने से कुछ ही समय में आपका कॉन्फिडेंस अपने आप बढ़ने लगता है और आपकी विल पावर बहुत स्ट्रांग होने लगती है, इसलिए ख़ास तौर पर ऐसे लोग जिनमे हमेशा कॉन्फिडेंस की कमी रहती है जिनकी विल पावर कमजोर है और जो लोग टैलेंटिड होने के बाद भी अपने आप को सही से प्रेजेंट नहीं कर पाते ऐसे सभी लोगों के लिए हनुमान-चालीसा का पाठ अमृत के सामान काम करता है इसलिए ऐसे लोगों को हनुमान-चालीसा का पाठ जरूर करना करना चाहिए इससे उन्हें बहुत पॉजिटिव रिजल्ट्स देखने को मिलते हैं।

2. अगर आपको डर बहुत ज्यादा लगता है आपमें करीज (साहस) की बहुत कमी है छोटी छोटी बातों से घबरा जाते हैं आपमें उत्साह की बहुत कमी है डिप्रेशन और एंग्जायटी की समस्या रहती है और किसी भी तरह के कॉम्टीशन का सामना नहीं कर पाते.. तो हनुमान चालीसा का पाठ आपके लिए एक मेडिसिन का काम करेगा अगर नियमित रूप से आप हनुमान चालीसा का पाठ करें तो इससे आपकी इंटरनल स्ट्रैंथ बढ़ेगी आपने निडरता (फियरलैसनैस) आएगी है जीवन में उत्साह बढ़ेगा आपके जीवन में मानसिक शांति बढ़ेगी और कुछ ही समय में आपकी पर्सनैलिटी में बहुत पॉजिटिव चेनजिस आने लगेंगे।

3. एक छोटी सी टिप उन पैरेंट्स के लिए भी है जिनके बच्चे रात को सोते समय अचानक डर जाते हैं या चौंक जाते हैं, ऐसे में सोते समय बच्चे ते सिराहने पर एक हनुमान चालीसा रख दिया करें तो बच्चे की समस्या जल्द ही ठीक हो जाएगी।

4. कुछ लोगों के साथ ये दिक्कत होती है के उनकी विल पावर तो अच्छी होती है लेकिन उनकी फिजिकल स्ट्रेंथ अच्छी नहीं होती इसलिए वो फिजिकली ज्यादा हार्ड वर्क नहीं कर पाते और एस्ट्रोलॉजिकली ऐसा वीक मंगल के कारण होता है तो ऐसे लोग अगर नियमित रूप से हनुमान-चालीसा का पाठ करें तो इससे उनकी फिजिकल स्ट्रेंथ बढ़ने लगती है हनुमान जी की ही तरह अच्छी फिजिकल फिटनेस मिलती है और स्ट्रांग विल पावर के साथ साथ उनकी बॉडी भी बहुत एक्टिव रहने लगती है।

5. आप में से कुछ लोग ऐसे भी होंगे जो कर्ज की समस्या से परेशान होंगे और बहुत कोशिशों के बाद भी आपके जीवन से कर्ज की समस्या दूर नहीं हो रही होगी तो कर्ज की समस्या को दूर करने में भी हनुमान-चालीसा का पाठ बहुत अच्छे रिजल्ट्स देता है क्योंकि ज्योतिष में मंगल ग्रह को ऋणहर्ता माना गया है और हनुमान चालीसा के पाठ से आपका मंगल अपने आप मजबूत होने लगता इसलिए अगर आप पूरी श्रद्धा के साथ रोज हनुमान चालीसा का पाठ करें तो निश्चित ही कुछ ही समय में आपके जीवन से कर्ज की समस्या दूर हो जाएगी।

6. जो लोग किसी भी तरह के प्रॉपर्टी रिलेटेड लीगल केस में फसे हुए हैं या प्रॉपर्टी रिलेटेड फैमिली डिस्प्यूट्स में फसें हुए हैं तो रोज हनुमान चालीसा का पाठ करना शुरू करें कुछ ही समय में आपको इसके पॉजिटिव रिजल्ट्स दिखने लगेंगे और आप इस समस्या से बाहर आ जायेंगे।

7. अगर किसी भी तरह से आपके विरोधी या कोई शत्रु बिना कारण आपको परेशान कर रहे हैं तो हनुमान चालीसा का पाठ शुरू करें आपके विरोधी और शत्रु आप पर हावी नहीं हो पाएंगे।
8. जिन लोगों को बहुत ज्यादा आलस (लेजिनैस) रहने की समस्या होती है हमेशा सुस्त बैठे रहते हैं या फिर अगर आपके घर में भी कोई ऐसा व्यक्ति है जो बहुत आलसी है उनसे हनुमान चालीसा का पाठ कराना शुरू करें कुछ ही दिनों में उनमे मेंटली और फिजिकली एक्टिवनैस आने लगेगी।

9. जो बच्चे या जो भी व्यक्ति स्पोर्ट्स में आगे जाना चाहते हैं उनके लिए हनुमान चालीसा का पाठ हमेशा एक बैस्ट रेमेडी होती है क्योंकि एक स्पोर्ट्स पर्सन में जो भी क्वालिटी होनी होनी चाहियें वे सब मंगल ग्रह से कंट्रोल होती हैं और हनुमान चालीसा के पाठ से आपका मंगल अपनेआप मजबूत हो जाता है इसलिए स्पोर्ट्स पर्सन को हनुमान चालीसा का पाठ जरूर करना चाहिए।

10. हनुमान चालीसा में एक लाईन अति है के - भूत पिशाच निकट नहीं आवैं महावीर जब नाम सुनावैं... तो जो लोग हनुमान चालीसा का नियमित पाठ करते हैं उनके आस पास किसी भी तरह की कोई नैगेटिव एनर्जी नहीं आती हनुमान जी की कृपा का सुरक्षा कवच आपके साथ हमेशा बना रहता है। 11. हनुमान चालीसा से जुड़ा एक बहुत अच्छा रेमेडी आपको और बताते हैं.... प्रतिदन सुबह एक कटोरी में साधारण जल और थोड़ा गंगाजल मिलकर अपने पूजास्थल में रखें धूप दीप जलाकर हनुमान चालीसा का पाठ करें और फिर इस जल को अपने पूरे घर में छिड़के .. ऐसा करने पर आपके घर से नकारात्मक ऊर्जाएं तो दूर रहेंगी ही आपके घर पर किसी तरह का नजर दोष नहीं लगेगा साथ ही आपके घर में हमेशा पॉजिटिव एनर्जी बनी रहेगी।

12. जिन लोगों के साथ बार बार एक्सीडेंट्स होने की दिक्कत होती है ऐसे लोगों को रोज हनुमान चालीसा का पाठ करना चाहिए और वाहन चलाते समय ऊपर के पॉकेट में एक छोटी हनुमान चालीसा रखनी चाहिए इससे उनकी हमेशा रक्षा होगी और बार बार एक्सीडेंट्स नहीं होंगे।

13. जिन लोगों की कुंडली में मंगल कमजोर है या जिन लोगों की कुंडली में मंगल की दशा चल रही है उन्हें हनुमान चालीसा का पाठ करने पर बहुत अच्छे रिजल्ट्स मिलते हैं इसके आलावा जिन लोगों पर शनि की साढ़ेसाती या ढैय्या के कारण उनके लाईफ में स्ट्रगल बढ़ रहा है ऐसे लोग अगर नियमित रूप से हनुमान चालीसा का पाठ करें तो उनके जीवन से साढ़ेसाती और ढैय्या का नकारात्मक प्रभाव हट जाता है।

ये थे हनुमान चालीसा पढ़ने से मिलने वाले कुछ बेनिफिट्स तो आप भी अगर प्रतिदिन हनुमान चालीसा का पाठ करते हैं तो इससे हनुमान जी की कृपा तो आप पर होती ही है पर इसके अलावा आपके जीवन की बहुतसी समस्याएं भी बहुत आसानी से दूर हो जाती हैं।

ASTRO ARTICLES