Article of the Month - Astroindusoot

Astro Articles

मंगल की महादशा

मंगल की दशा आपको कैसे फल देगी ये इस बात पर निर्भर करता है के मंगल आपकी कुंडली में शुभकारक ग्रह है या अकारक इसके अलावा मंगल आपकी कुंडली में मजबूत है या कमजोर और मंगल की स्थति किस भाव में है... समान्य रूप से मेष, कर्क, सिंह, वृश्चिक, धनु और मीन लग्न वाले व्यक्तियों के लिए मंगल शुभ फलकारक ग्रह होता है इसलिए इन सभी लग्न वाले व्यक्तियों के लिए मंगल की दशा शुभ और बाकी लग्न के लिए औसत परिणाम देने वाली होती है बाकि मंगल की दशा का सटीक परिणाम इसी बात पर निर्भर करता है के मंगल आपकी कुंडली में है किस स्थिति में -

बारह लग्नो के लिए मंगल की दशा के फल -

मेष लग्न - मेष लग्न वालों के लिए मंगल की दशा शुभ फल देने वाली होती है, व्यक्ति का आत्मविश्वास और उत्साह
बढ़ता है समाजिक प्रतिष्ठा बढ़ती है और किये गए कार्यों में सफलता मिलती है।

वृष लग्न - वृष लग्न के लोगों के लिए मंगल की दशा संघर्ष बढ़ाने वाली होती है इस समय में विशेष रूप से धन खर्च बहुत बढ़ जाता है आर्थिक स्थिरता नहीं बन पाती और स्वास्थ में भी उतार चढ़ाव रहता है।

मिथुन लग्न - मिथुन लग्न वाले व्यक्तियों को मंगल की दशा मिश्रित परिणाम देती है इस समय में उन्हें धन लाभ तो अच्छा होता रहता है पर जीवन में स्वास्थ समस्याएं और व्यर्थ के झगडे विरोधियों से अनबन बढ़ जाती है।

कर्क लग्न - कर्क लग्न वालों के लिए मंगल की दशा बहुत शुभ होती है इस समय में उन्हें जीवन में अच्छे रिजल्ट्स और सफलता मिलती है ख़ास तौर पर करियर या प्रोफेशनल लाइफ में उन्नति होती है।

सिंह लग्न - सिंह लग्न वालों के लिए मंगल भाग्येश होता है इसलिए इन लोगों को मंगल की दशा बहुत शुभ फल देती है और इस समय में जीवन में भाग्योदय होता है उन्नति और समृद्धि मिलती है।

कन्या लग्न - कन्या लग्न वालों के लिए मंगल की दशा संघर्ष बढ़ाने वाली होती है और इस समय में अपने कार्यों की सफलता के लिए बहुत परिश्रम करना पड़ता है और स्वास्थ समस्याएं भी बढ़ आती हैं।

तुला लग्न - तुला लग्न के लोगों के लिए मिश्रित परिणाम देती है आर्थिक वृद्धि तो होती है पर स्वास्थ समस्याएं भी परेशान करती हैं।

वृश्चिक लग्न - वृश्चिक लग्न के लोगों के लिए मंगल की दशा शुभ फल देने वाली होती है आत्मविश्वास और उत्साह में वृद्धि होती है, जीवन में सफलता मिलती है और सामाजिक मानप्रतिष्ठा भी बढ़ती है।

धनु लग्न - धनु लग्न के लोगों के लिए भी मंगल की दशा शुभ परिणाम देती है और जीवन में उन्नति मिलती है किये गए कार्यों में सफलता मिलती है।

मकर लग्न - मकर लग्न के लोगों के लिए मंगल की दशा में मिश्रित परिणाम होते हैं अपने कार्यों की सफलता के लिए मेहनत तो थोड़ा ज्यादा करनी पड़ती है लेकिन इस समय में उनके जीवन में धन लाभ भी बढ़ता और सुख संपत्ति भी बढ़ती है।

कुम्भ लग्न - कुम्भ लग्न के लोगों के लिए मंगल की दशा में परिश्रम तो बढ़ जाता है और जीवन में ज्यादा भागदौड़ बढ़ जाती है लेकिन इस समय में उन्हें अपने करियर में अच्छी सफलता मिलती हैं।

मीन लग्न - मीन लग्न के लोगों के लिए मंगल की दशा शुभ परिणाम देने वाली होती है इस समय में उनका भाग्योदय होता है और जीवन में अच्छी सफलता मिलने लगती है और किये गए सभी प्रयास सफल होते हैं इसके अलावा आर्थिक दृष्टि से भी जीवन में उन्नति होती है

विशेष - मंगल की दशा का सटीक फल इस बात पर भी बहुत ज्यादा निर्भर करता है के मंगल आपकी कुंडली में है किस स्थिति में...अगर कुंडली में मंगल केंद्र त्रिकोण जैसे शुभ भावों में हो, स्वराशि या उच्च राशि में हो तो ऐसे में मंगल की दशा अच्छा फल देती है, व्यक्ति का आत्मविश्वास और उत्साह बढ़ने लगता है और मेहनत के अच्छे परिणाम मिलने लगते हैं और कुंडली में मंगल की स्थिति अच्छी होने पर अकारक होने के बाद भी मंगल की दशा ज्यादा संघर्ष नहीं देती.... लेकिन अगर कुंडली में मंगल नीच राशि (कर्क) में हो छटे आठवे या बारहवे भाव में बैठा हो या मंगल का राहु शनि या केतु के साथ योग हो रहा हो तो ऐसे में मंगल की दशा जीवन में परेशानिया और संघर्ष बढ़ाने वाली होती है और इस स्थिति में गुस्सा ज्यादा बढ़ना, लड़ाई झगडे होना, बार बार चोट लगना, एक्सीडेंट होना और कर्ज बढ़ने की समस्या भी सामने आने लगती है, और अगर कुंडली में मंगल पीड़ित और कमजोर स्थिति में हो तो ऐसे में कुंडली का शुभ फलकारक ग्रह होने पर भी मंगल की दशा व्यक्ति को संघर्ष का सामना कराती है।

अगर आपकी कुंडली में मंगल की महादशा या अन्तर्दशा चल रही हो और जीवन में संघर्ष बढ़ा रहा हो तो ये उपाय करना शुरू करें सकारात्मक परिवर्तन होंगे -

1. ॐ अंग अंगारकाय नमः इस मंत्र का एक माला रोज जाप करें।

2. हनुमान चालीसा का रोज पाठ करें।

3. हर मंगलवार को गाय को गुड खिलाएं।

4. हर महीने में एक मंगलवार को सवाकिलो साबुत लाल मसूर आवश्यकतामंद व्यक्ति को दान करें।

ASTRO ARTICLES