Article of the Month - Astroindusoot

Astro Articles

21 जून को होगा साल का सबसे बड़ा सूर्य ग्रहण इन राशियों पर पड़ेगा विशेष प्रभाव

ज्योतिषीय गणनाओं के अनुसार सूर्य-ग्रहण की स्थिति हमेशा केवल अमावस्या तिथि को ही बनती है और इस बार भी आषाढ़ी अमावस्या 21 जून रविवार के दिन सूर्य ग्रहण होगा और ये सूर्य ग्रहण कई कारणों से बहुत विशेष होगा, इसमें पहली बात तो है के ये सूर्य ग्रहण पूरे चार घंटे की लम्बी अवधि तक रहेगा दूसरी महत्वपूर्ण बात ये है के इस बार का सूर्य ग्रहण रविवार यानि के सूर्य द्वारा अधिकृत वार को ही पड़ रहा है और तीसरी और सबसे विशेष बात ये है के इस सूर्य ग्रहण में सूर्य का लगभग 94 प्रतिशत भाग ग्रसित हो जायेगा जिससे दिन में रात्रि का अनुभव होगा इसलिए ये सूर्य ग्रहण भोगौलिक सामाजिक और व्यक्तिगत रूप से सभी पर बहुत गहरा प्रभाव करेगा।

सूर्य ग्रहण का समय और सूतक - 21 जून को होने वाले सूर्य ग्रहण को अगर भारतीय भूभाग के हिसाब से देखें तो ये सूर्य ग्रहण सुबह 10 बजे शुरू होगा दोपहर 12 बजे ग्रहण का मध्य होगा और दोपहर 2 बजकर 30 मिंट पर ग्रहण समाप्त हो जायेगा यानि के सुबह 10 से दोपहर ढाई बजे तक चार घंटे के बीच ग्रहण रहेगा।
इस सूर्य ग्रहण का सूतक 20 जून शनिवार की रात 10 बजकर 20 मिंट पर ग्रहण से बारह घंटे पहले ही शुरू हो जायेगा और ग्रहण समाप्त होने तक रहेगा।

इस सूर्य ग्रहण का प्रभाव - 21 जून होने वाले इस सूर्य ग्रहण की समय अवधि काफी लम्बी होगी और सूर्य का अधिकांश भाग ग्रसित होगा इसलिए इस सूर्य ग्रहण का प्रभाव भी समान्य से ज्यादा तीव्र और अधिक समय के लिए रहेगा..... इसलिए 21 जून को सूर्य ग्रहण से लेकर आगे एक डेढ़ महीने के बीच बड़ी प्राकृतिक आपदाएं जैसे अतिवर्षा आंधी तूफ़ान भूकंप जैसी स्थितियां देखने को मिलेंगी और सामाजिक स्तर पर भी लोगों में वाद-विवाद और अशांति बढ़ेगी और देश की सीमाओं और संवेदनशील क्षेत्रों पर भी षड़यंत्र और विवाद की स्थिति बन सकती है... इसके अलावा ग्रहण के नकारात्मक प्रभाव के कारण लोगों में मानसिक तनाव चिड़चिड़ापन और गुस्सा बढ़ेगा इसलिए ग्रहण के निकटम कुछ दिनों में बहुत सावधानी रखनी होगी और अपने व्यवहाय पर भी संयम रखना होगा। इस समय पूरा विश्व कोरोना वायरस की चपेट में है और ऐसे में सूर्य ग्रहण का होगा इसकी तीव्रता को और बढ़ाएगा इसलिए 21 जून के आस पास के दिनों में देश में कोरोना संक्रमण की तीव्रता बढ़ेगी और बड़ी संख्या में नए मामले सामने आएंगे और ग्रहण के निकटतम दिनों में ये अपने चरम पर पहुँच सकता है इसलिए अपने स्वास्थ को लेकर भी सभी को बहुत ज्यादा सावधानी बरतनी होगी। ग्रहण का प्रभाव ग्रहण से कुछ दिन पहले ही शुरू हो जाता है जिससे अब अधिकांश लोगों को डिप्रैशन घबराहट और मानसिक तनाव बढ़ने की समस्या होने लगेगी इसलिए अभी से लेकर अगले कुछ दिनों तक इस बात का बहुत ध्यान रखें के अवसाद में न पड़ें नकारात्मक विचारों को मन पर बिलकुल हावी न होने दें अपनी नित्य पूजा अर्चना जरूर करते रहें और बाकी इस ग्रहण के नकारात्मक प्रभाव से बचने के लिए नीचे बताये गए उपाय सभी के लिए बहुत सहायक होंगे।

बारह राशियों पर इस सूर्य ग्रहण का प्रभाव -

ये सूर्य ग्रहण क्योंकि मिथुन राशि में पड़ रहा है इसलिए ग्रहण का सबसे ज्यादा "मिथुन राशि" पर ही प्रभाव पड़ेगा इसलिए मिथुन राशि के लोगों को बहुत सावधानी रखनी होगी नकारात्मक विचारों और मानसिक तनाव से बचना होगा और साथ ही अपने स्वास्थ को लेकर भी बहुत सचेत रहना होगा। इसके अलावा कर्क वृश्चिक और मीन राशि पर भी ग्रहण का नकारात्मक प्रभाव पड़ेगा।

मेष राशि - आपके लिए ये समान्य है पर छोटे भाई बहनो के साथ कुछ विवाद बढ़ सकते हैं इसलिए उनके साथ किसी भी तरह की बहस ना करें।

वृष राशि - इस ग्रहण का सीधा प्रभाव आपकी वाणी पर पड़ेगा और आपका गुस्सा भी बढ़ेगा इसलिए अपने बिहेवियर को बहुत कंट्रोल रखें वरना आपके सभी काम बिगड़ सकते हैं।

मिथुन राशि - जीवन में संघर्ष और मानसिक तनाव बढ़ेगा और आपकी हैल्थ में भी डिस्टर्बेंस होगा इसलिए आपको अपना ध्यान रखना होगा, साथ ही मानसिक तनाव और नकारात्मक विचारों को अपने ऊपर हावी ना होने दें।

कर्क राशि - आपके जीवन में धन खर्च बढ़ेगा और आर्थिक हानि या पैसों का नुकसान होने की संभावनाएं भी बनेंगी इसलिए किसी तरह के लेनदेन को बहुत सावधानी के साथ करें।

सिंह राशि - आपके लिए ये समान्य है पर बड़े भाई बहनो के साथ आपके मतभेद या विवाद बढ़ सकते हैं इसलिए उनके साथ आर्ग्युमेंट्स ना करें।

कन्या राशि - प्रोफेशनल लाईफ को लेकर मानसिक दबाव बढ़ेगा, बॉस और सीनियर्स की और से कुछ समस्याओं का सामना होगा इसलिए सतर्क रहें और अपने सीनियर्स के साथ आर्ग्युमेंट्स ना करें वरना आपकी ऑफशियल लाईफ में प्रॉब्लम्स बढ़ सकती हैं।

तुला राशि - कार्यों में अड़चने आएँगी और अधिक प्रयास के बाद ही आपके काम पूरे होंगे।
वृश्चिक राशि - संघर्ष बढ़ेगा, स्वास्थ में उतार चढाव आएगा स्वाथ के प्रति सचेत रहें, वाहन चलाने में बहुत सावधानी रखें और व्यर्थ के विवादों से दूर रहें।

धनु राशि - वैवाहिक जीवन में आर्ग्युमेंट्स होंगे इसलिए अपने व्यव्हार को संयमित रखें आर्ग्युमेंट्स से बचें, जीवन साथी के स्वास्थ में उतार चढाव भी संभव है। पार्टनरशिप में बिजनेस कर रहे लोगों के उनके बिजनेस पार्टनर के साथ तभेद हो सकते हैं।

मकर राशि - विरोधियों पर विजय मिलेगी, पर बेकार के विवादों से बचें और आर्ग्युमेंट्स न करें वरना आपके लिए प्रॉब्लम्स बढ़ सकती हैं।

कुम्भ राशि - बच्चों (संतान) के साथ विवाद बढ़ेंगे इसलिए जितना भी हो सके आर्ग्युमेंट्स से बचें और अपने गुस्से पर भी नियंत्रण रखें।

मीन राशि - गृहक्लेश बढ़ेगी इसलिए अपने व्यवहार को सौम्य बनाये रखें छोटी छोटी बातों पर गुस्सा ना करें। प्रॉपर्टी से जुड़ा लेनदेन अभी न करें नुक्सान हो सकता है।

सूर्य ग्रहण के नकारात्मक प्रभाव से बचने के लिए करें ये उपाय -

1. गायत्री मंत्र का यथा शक्ति जाप करें।

2. आदित्य हृदय स्तोत्र का पाठ करें।

3. सूर्य भगवन को प्रतिदिन प्रातःकाल में जल अर्पित करें।

4. आवश्यकतामंद व्यक्ति को गेहूं दान करें। (ग्रहण काल के पश्चात्)

5. अगर किसी समय डिप्रैशन बढ़ने लगे तो एक गिलास पानी पियें और तुरंत इस मंत्र का एक माला जाप कर लें - ॐ सोम सोमाय नमः

ये उपाय ग्रहण वाले दिन तो अवश्य करें ही पर अभी से शुरू करके अगले एक माह तक नियमित करते रहें इससे आप पर ग्रहण का नकारात्मक प्रभाव ज्यादा नहीं होगा।

अपने जीवन से जुड़े किसी भी प्रश्न या समस्या ज्योतिषीय समाधान के लिए astroindusoot.com पर हमसे कंसल्ट करें ऑनलाइन या प्लेस्टोर से डाऊनलोड करें AstroIndusoot Mobile App

ASTRO ARTICLES