Article of the Month - Astroindusoot

Astro Articles

धनु राशि में आ रहे हैं बृहस्पति इस तरह प्रभावित होंगी बारह राशियां

बृहस्पति को ज्योतिषीय गणनाओं और विशेष रूप से फलित ज्योतिष में सबसे महत्वपूर्ण ग्रह माना गया है जो हमारे जीवन, सामाजिक उतार चढाव और भौगोलिक स्थिति को नियंत्रित करने में अपनी अहम भूमिका निभाता है, बृहस्पति की हमारी जन्मकुंडली में तो अहम भूमिका होती ही है पर बृहस्पति की वर्तमान गोचरीय स्थिति का बहुत विशेष प्रभाव भी हमारे जीवन पर पड़ता है...बृहस्पति एक राशि में बारह माह अर्थात एक वर्ष रहता है और फिर राशिपरिवर्तन कर अगली राशि में प्रवेश करता है इस प्रकार संपूर्ण राशिचक्र को बृहस्पति लगभग बारह वर्ष में पूरा करता है….. तो क्योंकि एक वर्ष के लम्बे समय के बाद बृहस्पति का राशिपरिवर्तन होता है इसलिए जब भी बृहस्पति किसी राशि में प्रवेश करता है तो इससे बारह राशियों और सभी व्यक्तियों के जीवन पर बहुत गहरा प्रभाव पड़ता है... तो आईये जानते हैं बृहस्पति के धनु राशि में आने से आपको मिलेंगे कैसे परिणाम

पिछले एक वर्ष से बृहस्पति का संचार वृश्चिक राशि में चल रहा था पर अब 5 नवम्बर को सुबह 5 बजकर 18 मिन्ट पर बृहस्पति का धनु राशि में प्रवेश हो जायेगा और अगले एक वर्ष तक धनु राशि में ही बृहस्पति का संचार रहेगा।

बृहस्पति के धनु राशि में आने के प्रभाव को देखें तो धनु राशि बृहस्पति की स्वराशि और मूलत्रिकोण राशि है इसलिए बृहस्पति का धनु में आना एक सकारात्मक और शुभ परिवर्तन होगा, इसमें सबसे पहली बात तो ये है के पिछले आठ महीनो से शनि और केतु धनु राशि में एक साथ चल रहे हैं जिसमे के आजीविका और कर्म का कारक ग्रह शनि केतु से पीड़ित हो रहा है इसलिए पिछले काफी लम्बे समय से राष्ट्रिय अंतराष्ट्रीय स्तर पर आजीविका के साधन घट रहे हैं और अधिकांश लोगों को अपनी नुकरि या जॉब को लेकर परेशानियां चल रही है बहुत से लोगों की जॉब पिछले कुछ समय में छूट गयी हैं और अधिकांश लोगों को अपने करियर में संघर्ष का सामना हो रहा है और ये स्थिति शनि और केतु के योग के कारण ही पिछले आठ महीनो से बनी हुई है.. पर अब ५ नवम्बर को बृहस्पति के धनु राशि में आने पर बृहस्पति का शुभ प्रभाव आजीविका कारक शनि पर पड़ेगा जिससे लम्बे समय से चल रही मंदी और आजीविका के साधनो की समस्या दूर होगी और आजीविका के श्रोत बढ़ेंगे, जो लोग लम्बे समय से अपनी जॉब या बिजनेस में संघर्ष कर रहे हैं ऐसे सभी लोगों को बृहस्पति के धनु में आने के बाद बहुत रिलीफ मिलेगा जॉब की समस्याएं कम हो जाएँगी, और जिन लोगों को बहुत प्रयास करने पर भी जॉब नहीं मिल पा रही है ऐसे लोगों को भी जॉब अपार्चुनिटीज मिलने लगेंगी... तो कुल मिलाकर बृहस्पति के धनु राशि में आने के बाद राष्ट्रिय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर सभी कार्य व्यवसायों में तेजी आएगी और आजीविका के श्रोतों में भी वृद्धि होगी।

धनु राशि में शनि केतु और बृहस्पति का महा दुर्लभ योग - 5 नवम्बर को बृहस्पति के धनु राशि में आने से एक बहुत ही दुर्लभ ग्रहयोग बनेगा, असल में धनु राशि धर्म भक्ति और आस्था का प्रतिनिधित्व करती है जिसमे पहले से ही अध्यात्म कारक ग्रह शनि और वैराग्य मोक्ष कारक केतु का योग चल रहा है और अब धर्म के कारक बृहस्पति का प्रवेश भी धनु होने से अध्यात्म कारक शनि मोक्ष कारक केतु और धर्म कारक बृहस्पति का दुर्लभ योग बन जायेगा जो धर्म अध्यात्म और धार्मिक कार्यों की दृष्टि से बहुत विशेष होगा और ज्योतिषीय गणनाओं के अनुसार पिछले कई सौ वर्षों में ऐसी स्थिति नहीं बनी है इसलिए धनु-राशि में शनि केतु बृहस्पति के इस दुर्लभ योग के बनने से धर्म और अध्यात्म का परचम चारों और लहराएगा, वैदिक परम्पराएं आगे बढ़ेंगी और आध्यात्मिक साधनायें करने वाले लोगों के लिए ये बहुत विशेष परिणाम देने वाला समय होगा।

अब धनु के बृहस्पति का बारह राशियों पर प्रभाव देखें तो, बृहस्पति का धनु राशि में आना मेष, मिथुन, सिंह, वृश्चिक और कुम्भ राशि के लिए शुभ है वृष, कन्या और मकर राशि के लिए संघर्ष बढाने वाला है और बाकि राशियों के लिए मध्यम है।

धनु के बृहस्पति का बारह राशियों पर प्रभाव -

मेष राशि - आपके लिए बहुत शुभ है, लम्बे समय से स्वास्थ में चल रही समस्याएं कम होंगी स्वास्थ में सुधार होगा, काफी समय से चल रहा संघर्ष और भाग्य में आ रही अड़चने दूर होंगी आत्मविश्वस बढ़ेगा और आपके सभी रुके काम बनने शुरू होंगे।

वृष राशि - आपके जीवन में संघर्ष बढ़ेगा, खास तौर पर आगे आने वाले समय में स्वास्थ समस्याएं आपको ज्यादा परेशान करेंगी इसलिए अपने स्वास्थ का विशेष ध्यान रखना होगा, इसके अलावा बिजनेस करने वाले लोगों को अपने काम में होने वाला प्रॉफिट भी थोड़ा कम हो जायेगा।

मिथुन राशि - आपके लिए ये बहुत शुभ है, लम्बे समय से चल रहा मानसिक तनाव कम होगा और जीवन में मानसिक शांति बढ़ेगी, धन लाभ बढ़ेगा, लम्बे समय से मैरिड लाईफ में चल रही प्रॉब्लम्स दूर होंगी वैवाहिक जीवन सुखी होगा, मिथुन राशि के जो लोग विवाह के लिए प्रयास कर रहे हैं उनके लिए विवाह की संभावनाएं भी बनेंगी।

कर्क राशि - आपको मध्यम और मिश्रित परिणाम मिलेंगे, हालाँकि आपको अपने सभी टार्गेट्स या कार्यों को पूरा कर्म के लिए प्रयास तो ज्यादा करने पड़ेंगे पर आपको अपने करियर में कुछ ना कुछ उन्नति या पॉजिटिव चेंज जरूर मिलेंगे और आर्थिक स्थिति में भी सुधार होगा।

सिंह राशि - आपके लिए ये बहुत शुभ है, लम्बे समय से चल रहे पारिवारिक विवाद दूर होंगे, आपका आत्मविश्वास और सामाजिक प्रतिष्ठा बढ़ेगी, भाग्य वृद्धि होगी किये गए सभी कार्य पूरे होंगे और जीवन में धन लाभ भी बढ़ेगा।

कन्या राशि - आपके लिए ये संघर्ष बढ़ाने वाला होगा विशेष रूप से गृह क्लेश या पारिवारिक विवाद बढ़ेंगे इसलिए अपने व्यव्हार पर संयम रखें और घर में छोटी छोटी बातों पर बहस करने से बचें, प्रॉपर्टी सम्बन्धी भी कुछ विवाद सामने आ सकते हैं, पर आगे आने वाले समय में आपके करियर में कुछ ना कुछ उन्नति अवश्य होगी।

तुला राशि - आपके लिए ये मिश्रित परिणाम देने वाला होगा हालाँकि आपको अपने सभी कार्यों की सफलता के लिए मेहनत तो ज्यादा करनी पड़ेगी पर शुरूआती संघर्ष के बाद आपके सभी काम पूरे होंगे, जीवन में धन लाभ बढ़ेगा और विवाह योग्य लोगों के लिए विवाह की संभावनाएं बनेंगी।

वृश्चिक राशि - आपके लिए ये शुभ फल देने वाला होगा, पिछले काफी समय से चल रही आर्थिक समस्याएं दूर होंगी और आर्थिक स्थिति में सुधार होगा, आपके करियर में अच्छे चेंजिस आएंगे, जो लोग जॉब सर्च कर रहे हैं उनके लिए जॉब की संभावनाएं बन जायेंगे और बिजनेस कर रहे लोगों के बिजनेस में ग्रोथ होगी।

धनु राशि - आपके लिए ये शुभ होगा, पिछले काफी समय से चल रहा मानसिक तनाव कम होगा और मानसिक शांति बढ़ेगी, लम्बे समय से चल रहा अधिक धन खर्च रुकेगा और भाग्य आपका साथ देगा और आपकी सभी प्लानिंग्स पूरी होंगी।

मकर राशि - आपके जीवन में संघर्ष बढ़ेगा विशेष रूप से अधिक धन खर्च और अनचाहे खर्चों की समस्या आपको परेशान करेगी जिस कारण फाइनेंशियल टाइटनैस की सिचुएशन बनेगी, धन हानि की संभावनाएं भी बनेंगी इसलिए आर्थिक लेनदेन में बहुत सावधानी बरतें।

कुम्भ राशि - आपके लिए ये बहुत शुभ है आपके जीवन में धन लाभ बढ़ेगा नए अर्निंग सोर्सेज खुलेंगे और जॉब कर रहे लोगों को इंक्रीमेंट मिलने की बनेंगी, बिजनेस कर रहे लोगों को भी उनके बिजनेस में ग्रोथ और पहले से अच्छा प्रॉफिट मिलने लगेगा, विवाह योग्य लोगों के लिए विवाह की संभावनाएं भी बनेंगी।

मीन राशि - आपके करियर में पिछले काफी समय से चल रही समस्याएं कम हो जाएगी और करियर में अच्छे चेनजिस आएंगे, जो लोग जॉब सर्च कर रहे हैं उनके लिए जॉब की संभावनाएं भी बनेंगी, और आपकी आर्थिक स्थिति भी मजबूत बनेगी।

अपनी राशि से बृहस्पति अनिष्ट होने पर ये उपाय करें -

1. ॐ बृम बृहस्पते नमः का प्रतिदिन एक माला जाप करें।

2. बृहस्पतिवार को चने की दाल दान करें।

3. बृहस्पतिवार को बेसन के लड़डू गाय को खिलाएं।

4. विष्णु सहस्त्रनाम का पाठ करें।

5. बृहस्पतिवार को ब्राह्मण को भोजन कराएं।

।। श्री हनुमते नमः।।

अगर आप अपने जीवन से जुडी किसी भी समस्या किसी भी प्रश्न जैसे – हैल्थ, एज्युकेशन, करियर, जॉब मैरिज, बिजनेस आदि का सटीक ज्योतिषीय विश्लेषण और समाधान लेना चाहते हैं तो हमारी वैबसाईट पर Online Consultation के ऑप्शन से ऑनलाइन कंसल्टेशन लेकर अपनी समस्या और प्रश्नो का घर बैठे समाधान पा सकते हैं अभी प्लेस करें अपना आर्डर कंसल्ट करें ऑनलाइन Customer Care & WhatsApp - 9068311666

#jupitertransit2019,#JupiterTransitinsagittarius,#jupitertransit2019horoscopes,#zodiacsign2019jupitertransit,#jupitertransitpredictions,#gurutransit2019,#jupitertransit2020

ASTRO ARTICLES