Article of the Month - Astroindusoot

Astro Articles

ग्रहों का दान कब क्या और कैसे करें

ज्योतिष की उपाय शाखा में अपनी कुंडली के ग्रहों को साधने और ग्रहों से सकारात्मक परिणाम के लिए बताये गए बहुतसे उपायों जैसे रत्न मंत्र जड़ी आदि के अलावा दान को भी एक बहुत विशेष उपाय के रूप में बताया गया है जो के विशेष रूप से किसी भी ग्रह से मिल रहे नकारात्मक परिणाम को कम करने के लिए किया जाता है और और कुछ विशेष परिस्थितियों में ही ज्योतिषाचार्य ग्रह के लिए दान करने की सलाह देते हैं। ये बात भी बहुत महत्वपूर्ण है के जब आप धर्म और परोपकार की दृष्टि से सहायतार्थ दान करते हैं तो उसमे कोई नियम या दिन विशेष का बंधन नहीं होता पर ज्योतिषीय दृष्टि से किसी ग्रह के लिए कराया गया दान निश्चित दिन और मात्रा के नियम में होता है पर इसमें ये बात जानना बहुत जरूरी है के ज्योतिषीय उपाय के तौर पर कराया गया दान भी परोपकार और सहायता की दृष्टि से ही कराया जाता है ऐसा नहीं है के किसी ग्रह के लिए दान करने से आपका भार दान लेने वाले पर चला जायेगा नहीं बल्कि किसी आवश्यकतामंद या अधिकारी व्यक्ति को जब आप कोई वस्तु देते हैं तो उसके मन से जो शुभ आशीष आपके लिए निकलते हैं उनसे अमुक ग्रह की प्रसनत्ता आपको प्राप्त होती हैं और उस ग्रह से मिल रही पीड़ा कम हो जाती है और दान देते समय आपकी भावना और श्रद्धा जितनी शुद्ध होती है उतने ही शीघ्र इसके परिणाम आपको देखने को मिलते हैं।

ग्रहों का दान कब - किसी भी ग्रह के लिए विशेष रूप से दान तभी कराया जाता है जब वर्तमान समय में आपकी कुंडली में चल रही किसी ग्रह की दशा आपको बुरे परिणाम देखर संघर्ष बढ़ा रही हो, या फिर वर्तमान गोचर में कोई ग्रह आपकेलिए नकारात्मक हो। उदहारण के तौर पर जैसे मारकेश ग्रहों की दशा, कुंडली के अकारक ग्रहों की दशा, पीड़ित ग्रहों की दशा आदि में जब जीवन में बाधाएं बढ़ती हैं या साढ़ेसाती ढैय्या और वर्तमान नकारात्मक गोचर ग्रहों के दुष्प्रभाव से बचने के लिए भी उस समय में विशेष ग्रह का दान किया जाता है।

नव ग्रहों के लिए दान की वस्तुएं -

सूर्य - गेहूं, गुड़, लाल वस्त्र, ताम्बे के बर्तन।

चन्द्रमाँ - दूध, चावल, सफ़ेद वस्त्र।

मंगल - साबुत लाल मसूर, गुड़, लाल वस्त्र, ताम्बे के बर्तन।

बुध - साबुत मूंग, हरी सब्जियां, कासे के बर्तन

बृहस्पति - चने की दाल, बेसन के लड्डू, पीले वस्त्र, गाय का घी।

शुक्र - चावल, सफ़ेद मिठाई, सफ़ेद वस्त्र।

शनि - साबुत उड़द, सरसों का तेल, लोहे का सामान।

राहु - सतनाजा, साबुत उड़द, नारियल, साबुत बादाम।

केतु - कम्बल, साबुत उड़द और चावल का मिश्रण, सतनाजा।

कैसे करें दान - जब आपकी कुंडली के किसी अकारक मारक या पीड़ित ग्रह की दशा आने पर आपके जीवन में संघर्ष बढ़ रहा हो तब उस ग्रह से सम्बंधित वस्तु को नियमित रूप से दान किया जाता है जिसमे प्रमुख रूप से अनाज का दान होता है जो हमने ऊपर लिखा हुआ है। दान में वस्तु की मात्रा और कितने समय तक करना है ये व्यक्ति की कुंडली में ग्रह की स्थिति और उसके जीवन की परिस्थिति के आधार पर निश्चित किया जाता है, पर समान्य रूप से किसी भी ग्रह के लिए दान में एक तो उसी ग्रह के दिन उस से सम्बंधित अनाज का दान करें और शुरू के पांच वार (ग्रह के दिन) तक सवाकिलो की मात्रा रखें उसके बाद अपनी श्रद्धा और इच्छानुसार नियमित रूप से नकारात्मक ग्रह की दशा रहने तक दान करते रहें। किस भी ग्रह के लिए दान की जाने वाली वस्तु आप किसी आवश्यतकामंद व्यक्ति को दे सकते हैं, मंदिर में दे सकते हैं या किसी कुष्ठाश्रम जैसे स्थान पर भी दे सकते हैं। दान केवल गरीब व्यक्ति को ही किया जाये ऐसा नहीं है अगर आप बृहस्पति का दान कर रहे हैं तो इसमें कर्मकांडी ब्राह्मण को दान देने का विशेष महत्त्व है शनि के लिए डाकौत (पड़िया) को देने का महत्त्व है तो अपनी श्रद्धा के अनुसार आप किसी भी व्यक्ति को दान कर सकते हैं l

यहाँ एक प्रश्न बहुत उठता है के क्या कुंडली के शुभ फलकारक ग्रहिओं के लिए भी दान कर सकते हैं इससे हमारे लिए उनकी सकारात्मक शक्ति घट तो नहीं जाएगी तो... हाँ आप कुंडली के शुभ फलकारक ग्रहों के लिए भी दान कर सकते हैं पर विशेष परिस्थिति में, कुंडली के शुभ कारक ग्रह बह अगर बहुत पीड़ित हो या पापप्रभाव में हों तो ऐसे में शुभ कारक ग्रहों की दशा भी जीवन में कष्ट देने लगती है तब उस परिस्थिति में कुंडली के शुभकारक ग्रहों के लिए भी दान कराया जाता है।

।। श्री हनुमते नमः।।

अगर आप अपने जीवन से जुडी किसी भी समस्या किसी भी प्रश्न जैसे – हैल्थ, एज्युकेशन, करियर, जॉब मैरिज, बिजनेस आदि का सटीक ज्योतिषीय विश्लेषण और समाधान लेना चाहते हैं तो हमारी वैबसाईट पर Online Consultation के ऑप्शन से ऑनलाइन कंसल्टेशन लेकर अपनी समस्या और प्रश्नो का घर बैठे समाधान पा सकते हैं अभी प्लेस करें अपना आर्डर कंसल्ट करें ऑनलाइन Customer Care & WhatsApp - 9068311666

ASTRO ARTICLES