Article of the Month - Astroindusoot

Astro Articles

राहु केतु की बदल रही है चाल जानिए बारह राशियों का हाल

फलित ज्योतिष में वैसे तो सभी ग्रहों की अपनी अलग अलग भूमिका होती है पर राहु केतु हमेशा बहुत ज्यादा चर्चा में रहते हैं और इन दोनों ग्रहों को लेकर सबके मन में एक डर भी बना रहता है क्योंकि राहु और केतु बहुत आकस्मिक फल देने वाले और उठा-पटक कराने वाले ग्रह हैं राहु और केतु का वर्तमान गोचर पूरे राशि चक्र और प्रत्येक राशि के व्यक्ति को बहुत विशेष रूप से प्रभावित करता है क्योंकि राहु केतु किसी भी एक राशि में डेढ़ वर्ष के लम्बे समय तक संचार करते हैं और डेढ़ वर्ष पूरे होने पर फिर अगली राशि में प्रवेश करते हैं और इसीलिए राहु केतु का राशिपरिवर्तन ज्योतिष की गणनाओं में एक बहुत महत्वपूर्ण घटना होती है जो की अब 7 मार्च को होने वाली है l

पिछले डेढ़ साल से राहु का कर्क राशि में और केतु का मकर राशि में गोचर चल था पर अब 7 मार्च को राहु केतु का राशि-परिवर्तन होने वाला है 7 मार्च बृहस्पतिवार की सुबह 5 बजकर 33 मिंट पर राहु का "मिथुन राशि" में और केतु का "धनु राशि" में प्रवेश होगा और अगले डेढ़ वर्ष के लिए मिथुन और धनु में ही राहु केतु का संचार रहेगा।
वैसे तो राहु केतु के राशि परिवर्तन का प्रभाव सभी राशियों पर अलग अलग होगा पर मोटे तौर पर देखें तो - राहु का मिथुन राशि में आना मेष सिंह और मकर राशि के लिए शुभ है कर्क वृश्चिक और मीन राशि के लिए संघर्ष बढ़ाने वाला और बाकि राशियों के लिए मध्यम। और केतु का धनु में आना कर्क तुला और कुम्भ राशि के लिए शुभ है वृष कर्क और मकर राशि के लिए संघर्ष बढ़ाने वाला बाकि के लिए मध्याम। क्योंकि मिथुन और धनु राशि में राहु केतु का प्रवेश होगा इसलिए इन राशियों के लोग भी इस परिवर्तन विशेष रूप से प्रभावित होंगे।

राहु केतु के राशि बदलने से अगले डेढ़ साल के लिए बारह राशियों के लोगों पर होगा ये प्रभाव -

मेष राशि - लम्बे समय से चल रहे पारिवारिक झगडे और फॅमिली आर्ग्युमेंट्स रुकेंगे परिवार में शांति बढ़ेगी, अगर किसी भी प्रॉपर्टी को लेकर विवाद चल रहे थे तो इसमें भी अब आपको पॉजिटिव चेनजिस दिखने लगेंगे। पिछले काफी समय से करियर में चल रही बाधाएं भी मिटेंगी।

वृष राशि - स्वास्थ समस्याएं बढ़ेंगी इसलिए अपने स्वास्थ का ध्यान रखें और वाहन चलाने में भी सावधानी रखें। आर्थिक रूप से भी जीवन में थोड़ा उतार चढाव बढ़ेगा इसलिए किसी भी इन्वेस्टमेंट को जल्दबाजी में ना करें। राहु का प्रवेश आपके वाणी भाव में होगा इसलिए अपनी वाणी पर नियंत्रण रखें और आर्ग्युमेंट्स से बचें।

मिथुन राशि - आपको इसके मिश्रित फल मिलेंगे, पिछले लम्बे समय से चल रही स्वास्थ समस्याएं मिटेंगी स्वास्थ में सुधार होगा, पर मानसिक तनाव बढ़ेगा इसलिए नकारात्मक विचारों से बचें, वैवाहिक जीवन में भी तनाव बढ़ सकता है इसलिए जीवनसाथी के साथ बहस करने से बचें वरना समस्या ज्यादा बढ़ सकती हैं

कर्क राशि - धन खर्च बढ़ेगा अनचाहे खर्चे सामने आएंगे और धन हानि की सम्भावना भी बन सकती है इसलिए आर्थिक लेनदेन और सभी इन्वैस्टमैंट्स को बहुत ध्यानपूर्वक करें, सकारात्मक बात ये है के पिछले लम्बे समय से वैवाहिक जीवन में चल रहे आर्ग्युमेंट्स और झगडे रुकेंगे और शांति बढ़ेगी।

सिंह राशि - शुभ है, पिछले काफी समय से जो धन खर्च और आर्थिक उतार चढाव का सामना हो रहा था वो रुकेगा और आपका धन लाभ बढ़ेगा आर्थिक स्थिति मजबूत बनेगी बिजनेस में लाभ बढ़ेगा, पर संतान के साथ आर्ग्युमेंट्स बढ़ सकते हैं इसलिए छोटी छोटी बातों पर बहस करने से बचें।

कन्या राशि - फैमिली आर्ग्युमेंट्स और घरेलु झगडे बढ़ेंगे इसलिए घर में आर्ग्युमेंट्स से बचें छोटी छोटी बातों को मुद्दा न बनाएं वरना घर का वातावरण बिगड़ेगा। प्रॉपर्टी से जुडी कुछ समस्याएं भी सामने आ सकती हैं इसलिए किसी भी तरह की प्रॉपर्टी, वाहन या बड़ी वस्तु के लेनदेन में सावधानी रखें।

तुला राशि - करियर में चल रही समस्याएं कम होंगी और अच्छे रिजल्ट्स मिलने लगेंगे आपका कॉन्फिडेंस बढ़ेगा, पिछले काफी समय से जो पारिवारिक झगडे और फैमिली आर्ग्युमेंट्स चल रहे थे उसमे भी अच्छे परिवर्तन आएंगे और आपके परिवार में शांति का वातावरण बनेगा।

वृश्चिक राशि - स्वास्थ समस्याएं बढ़ेंगी और इसलिए अपने स्वास्थ का ध्यान रखें इसके अलावा राहु केतु का ये राशिपरिवर्तन आर्थिक रूप से भी आपके लिए उतार चढाव और संघर्ष बढ़ाएगा इसलिए इसलिए पैसों से जुड़े किसी भी लेनदेन या इन्वेस्टमेंट्स में सावधानी बरतें।

धनु राशि - आपके लिए राहु केतु का ये परिवर्तन स्वास्थ के नजरिये से तो शुभ हैं पिछले काफी समय से चल रही स्वास्थ समस्याएं कम होगी साथ ही आर्थिक पक्ष में भी सुधार होगा, लेकिन आपका मानसिक तनाव बढ़ेगा इसलिए नकारात्मक विचारों से बचें इसके अलावा वैवाहिक संबंधों में भी तनाव बढ़ सकता हैं इसलिए जीवन साथी के साथ बहस ना करें जितना हो सके आर्ग्यूमेंन्ट्स से बचें।

मकर राशि - धन खर्च बढ़ेगा और धन हानि की स्थिति भी बन सकती है इसलिए पैसों के लेनदेन से जुड़े मामलों में सावधानी बरतें और किसी भी तरह की बड़ी इन्वैस्टमैंट करने से बचें। यहाँ आपके लिए सकारात्मक बात ये है के पिछले काफी समय से जो मैरिटल आर्ग्युमेंट्स और डिस्प्यूट्स बढ़ रहे होंगे वो रुकेंगे और वैवाहिक जीवन में मधुरता बढ़ेगी।

कुम्भ राशि - आपके लिए ये परिवर्तन शुभ है, आपके जीवन में धन लाभ बढ़ेगा और आर्थिक उन्नति होगी साथ ही पिछले काफी समय से आपके करियर में जो कुछ समस्याएं चल रही थीं वो मिटेंगी और करियर में आपको अच्छे रिजल्ट्स मिलने लगेंगे।

मीन राशि - फैमली आर्ग्युमेंइटस और पारिवारिक झगडे बढ़ेंगे घर में तनाव की स्थिति बन सकती है इसलिए परिवारजनों से छोटी छोटी बातों पर बहस ना करें वरना समस्याएं बढ़ेंगी, करियर में भी थोड़ा बहुत उतार चढाव का सामना होगा और अपने कार्यों की सफलता के लिए ज्यादा प्रयास करने पड़ेंगे।

जिन लोगों के लिए राहु केतु का राशि परिवर्तन संघर्ष बढ़ाने वाला है उनके लिए ये उपाय बहुत सहायक होंगे -

1. ॐ राम राहवे नमः का एक माला रोज जाप करें।

2. ॐ केम केतवे नमः का एक माला रोज जाप करें।

3. पक्षियों और कुत्तों को रोज भोजन दें

4. अपनी सामर्थ्य के अनुसार हर महीने में एक शनिवार को सतनजा दान करें।

5. हनुमान चालीसा का रोज पाठ करें।

।। श्री हनुमते नमः।।

अगर आप अपने जीवन से जुडी किसी भी समस्या किसी भी प्रश्न जैसे – हैल्थ, एज्युकेशन, करियर, जॉब मैरिज, बिजनेस आदि का सटीक ज्योतिषीय विश्लेषण और समाधान लेना चाहते हैं तो हमारी वैबसाईट पर Online Consultation के ऑप्शन से ऑनलाइन कंसल्टेशन लेकर अपनी समस्या और प्रश्नो का घर बैठे समाधान पा सकते हैं अभी प्लेस करें अपना आर्डर कंसल्ट करें ऑनलाइन Customer Care & WhatsApp - 9068311666

ASTRO ARTICLES